Tuesday, April 27, 2021

Class 6 Hindi Chand Se Thodi Si Gappe Poem Summary

Class 6 Hindi 

Chand Se Thodi Si Gappe Poem Summary

गोल हैं खूब मगर
आप तिरछे नज़र आते हैं ज़रा।
आप पहने हुए हैं कुल आकाश
तारों-जड़ा;
सिर्फ मुँह खोले हुए हैं अपना
गोरा-चिट्टा
गोल-मटोल,
अपनी पोशाक को फैलाए हुए चारों सिम्त।


चाँद से थोड़ी सी गप्पें सारांश प्रथम पद: चाँद से थोड़ी सी गप्पें कविता के प्रथम पद में बालिका चाँद से कह रही है कि यूं तो आप गोल हैं, पर फिर भी थोड़े-से तिरछे दिखाई देते हैं। ये आकाश मुझे आपके वस्त्र की तरह नज़र आता है, जिसमें अनगिनत तारे जड़े हुए हैं तथा इस पूरे विशाल पोशाक-रूपी आसमान में आप अकेले ही गोल-मटोल और गोरे-चिट्टे-से अपनी आभा फैलाए हुए दिखाई पड़ते हैं।

आप कुछ तिरछे नज़र आते हैं जाने कैसे
– खूब हैं गोकि!
वाह जी, वाह!
हमको बुद्द्धू ही निरा समझा है!
हम समझते ही नहीं जैसे कि
आपको बीमारी है:
चाँद से थोड़ी सी गप्पें सारांश द्वितीय पद: चाँद से थोड़ी सी गप्पें कविता के इस पद में लड़की चाँद से कहती है कि ये जो आप थोड़े-से तिरछे से नज़र आते हो, अच्छे तो लगते हो, पर हमको आप बेवकूफ़ ना समझना, हम सब जानते हैं कि आपका ये तिरछापन आपकी किसी बीमारी की वजह से है।


आप घटते हैं तो घटते ही चले जाते हैं,
और बढ़ते हैं तो बस यानी कि
बढ़ते ही चले जाते हैं
दम नहीं लेते हैं जब तक बिल्कुल ही
गोल ना हो जाएंँ,
बिल्कुल गोल ।

यह मरज़ आपका अच्छा ही नहीं होने में….
आता है।
चाँद से थोड़ी सी गप्पें सारांश तृतीय पद: चाँद से थोड़ी सी गप्पें कविता के इस अंतिम पद में बालिका चाँद से कहती है कि आप घटते हैं तो घटते ही चले जाते हैं और बढ़ते हैं तो बढ़ते ही चले जाते हैं। पता नहीं क्यों, आपकी ये बीमारी ठीक ही नहीं हो रही है। अतः छोटी बालिका चाँद के घटते और बढ़ते रूप को एक बीमारी समझ रही है।


पाठ्यपुस्तक के प्रश्न-अभ्यास


कविता से


प्रश्न 1. ‘आप पहने हुए हैं कुल आकाश’ के माध्यम से लड़की कहना चाहती है कि-

(क) चाँद तारों से जड़ी हुई चादर ओढ़कर बैठा है।

(ख) चाँद की पोशाक चारों दिशाओं में फैली हुई है।

आप किसे सही मानते हो ?

उत्तर- लड़की यह बताना चाहती है कि संपूर्ण आकाश तुम्हारे चारों ओर है ऐसा लगता है जैसे यह संपूर्ण आकाश ही तुम्हारा वस्त्र है, जिस पर सितारे जड़े हैं।


प्रश्न 2. कवि ने चाँद से गप्पें किस दिन लगाई होंगी? इस कविता में आई बातों की मदद से अनुमान लगाओ और उसका कारण भी बताओ।

दिन – कारण

पूर्णिमा – ………

अष्टमी से पूर्णिमा के बीच – ………..

प्रथमा से अष्टमी के बीच – ……….

उत्तर- दिन              ……….                           कारण

पूर्णिमा                           ……….    चाँद पूरी तरह गोल नजर आता है।

अष्टमी से पूर्णिमा के बीच    ……….    चाँद तिरछा नजर आता है।

प्रथमा से अष्टमी के बीच     ……….   चाँद बहुत पतला नजर आता है।


मेरे विचार से कवि ने चाँद से अष्टमी से पूर्णिमा के बीच गप्पें लगाई होगी।



 

प्रश्न 3. नई कविता में तुक या छंद के बदले बिंब का प्रयोग अधिक होता है। बिंब वह तसवीर होती है जो शब्दों को पढ़ते समय हमारे मन में उभरती है। कई बार कुछ कवि शब्दों की ध्वनि की मदद से ऐसी तसवीर बनाते हैं और कुछ कवि अक्षरों या शब्दों को इस तरह छापने पर बल देते हैं कि उनसे कई चित्र हमारे मन में बनें। इस कविता के अंतिम हिस्से में चाँद को एकदम गोल बताने के लिए कवि ने बि ल कु ल शब्द के अक्षरों को अलग-अलग करके लिखा है। तुम इस कविता के और किन शब्दों को चित्र की आकृति देना चाहोगे? ऐसे शब्दों को अपने ढंग से लिखकर दिखाओ।

उत्तर- चाँद, गोल-मटोल, तिरछे।


अनुमान और कल्पना


प्रश्न 1. कुछ लोग बड़ी जल्दी चिढ़ जाते हैं। यदि चाँद का स्वभाव भी आसानी से चिढ़ जाने का हो तो वह किन बातों से सबसे ज्यादा चिढ़ेगा? चिढ़कर वह उन बातों का क्या जवाब देगा? अपनी कल्पना से चाँद की ओर से दिए गए जवाब लिखो।

उत्तर- यदि चाँद का स्वभाव आसानी से चिढ़ जाने का हो तो वह तिरछे कहे जाने पर जरूर चिढ़ेगा। घटने-बढ़ने की बीमारी की बात सुनकर भी उसे बहुत गुस्सा आएगा। वह चिढ़कर यही जवाब देगा कि वह तिरछा नहीं है और ना ही उसे घटने-बढ़ने की बीमारी है, यह हमारी नजर का फेर है कि वह हमें तिरछा नजर आता है। शायद वह हमें यह भी कहेगा कि अपनी नजर ठीक करवाने के लिए डॉक्टर के पास जाकर चश्मा लगवा लो।


प्रश्न 2. यदि कोई सूरज से गप्पें लगाए तो वह क्या लिखेगा? अपनी कल्पना से गद्य या पद्य में लिखो। इसी तरह की कुछ और गप्पें निम्नलिखित में से किसी एक या दो से करके लिखो-

पेड़ बिजली का खंभा सड़क पेट्रोल पंप

उत्तर- (क) सूरज से गप्पें-

अरे सूरज भाई,

इतने क्यों नाराज हो,

पता नहीं तुम

सभी को जलाए जाते हो

तपाते हो दुनिया को जी भर,

झुलसा देते हो, पेड़ से गप्पेंऐ!


कभी लाल तो कभी सफ़ेद चाँदी से

नज़र आते हो।

तुम सदा ऊपर जाने देते हो

बड़े-बड़े वाहने

क्या तुम कैसे इतना

पीड़ा सहते हो?

 

(ख) पेड़ से गप्पो-

ए! पेड़ तुम हो

कितने कल्याणकारी! छाया देते हो,

भोजन देते हो, वर्षा का हो आधार।


(ग) सड़क-

हे सड़क!

तुम कितनी शक्तिशाली हो? तुममें इतनी सहनशीलता

कहाँ से आई है।


 

(घ) पेट्रोल पंप

हे पेट्रोल पंप! तुम्हारे अंदर कितना तेल समाया है?

यह कभी खत्म होने का नाम नहीं लेता।

तेरे कारण सारी दुनिया सड़कों पर दौड़ रही है।

तुममें यह शक्ति कहाँ से आई है?


(ङ) बिजली का खंभा-

हे बिजली के खंभे।

सिर पर तारों का जाले

तुम क्यों लंबे खड़े हो

करंट मारते खूब हो।



भाषा की बात


प्रश्न 1.

चाँद संज्ञा है। चाँदनी रात में चाँदनी विशेषण है।

नीचे दिए गए विशेषणों को ध्यान से देखो और बताओ कि-

(क) कौन-सा प्रत्यय जुड़ने पर विशेषण बन रहे हैं।

(ख) इन विशेषणों के लिए एक-एक उपयुक्त संज्ञा भी लिखो-

गुलाबी पगड़ी

मखमली घास

कीमती गहने

ठंडी रात

जंगली फुल

कश्मीरी भाषा

उत्तर-

ये सभी विशेषण ‘ई’ प्रत्यय जुड़ने से बने हैं। गुलाबी पगड़ी, मखमली घास, कीमती गहने, ठंडी खीर, जंगली जानवर, कश्मीरी कन्या।


प्रश्न 2.

गोल-मटोल,

गोरा – चिट्टा

कविता में आए शब्दों के इन जोड़ों में अंतर यह है कि चिट्टा का अर्थ सफ़ेद है और गोरा से मिलता-जुलता है, जबकि मटोल अपने-आप में कोई शब्द नहीं है। यह शब्द ‘मोटा’ से बना है। ऐसे चार-चार शब्द-युग्म सोचकर लिखो और उनका वाक्यों में प्रयोग करो।


खाना-वाना

चाय-वाय

पानी-वानी

मोल-तोल

उत्तर-


खाना-वाना ……….  खाना-वाना तो अच्छा ही बना है।

चाय-वाय ………. यहाँ चाय-वाय का प्रबंध नहीं है।

पानी-वानी ………. उसने मुझे पानी-वानी भी नहीं पिलाया।

मोल-तोल ………. दुकानदार से मोल-तोल करके ही सौदा लेना।

प्रश्न 3.

‘बिलकुल गोल’–कविता में इसके दो अर्थ हैं-

(क) गोल-आकार का,

(ख) गायब होना!

ऐसे तीन और शब्द सोचकर, उनसे ऐसे वाक्य बनाओ जिनके दो-दो अर्थ निकलते हों।

उत्तर-

(क) पत्र – (i) (पत्ता) वसंत में वृक्षों से पत्र झरने लगते हैं।

(ii) (चिठ्ठी) आज दादी जी का पत्र आया था।

(ख) अंबर – (i) (वस्त्र) विष्णु भगवान पीतांबर धारण करते हैं।

(ii) (आकाश) चाँदनी रात में अंबर की शोभा निराली होती है।

(ग) कनक – (i) (सोना) यह हार कनक से बना है।

(ii) (धतूरा) कनक खाने से आदमी पागल हो जाता है।


प्रश्न 4.

तांकि, जबकि, चूँकि, हालाँकि-कविता की जिन पंक्तियों में ये शब्द आए हैं, उन्हें ध्यान से पढ़ो। ये शब्द दो वाक यों को जोड़ने का काम करते हैं। इन शब्दों का प्रयोग करते हुए दो-दो वाक्य बनाओ।

उत्तर-

(क) ताकि – (i) आयुष मेहनत कर रहा है ताकि परीक्षा में प्रथम आ सके।

(ii) तुम दवाई खा लो ताकि सुबह स्कूल जा सको।


(ख) जबकि – (i) मदन ने राजेश की मदद की जबकि दोनों में शत्रुता थी।

(ii) राजा भागा हुआ आया जबकि काफ़ी धूप हो रही थी।


(ग) चूँकि – (i) चूंकि मैं बीमार हूँ इसलिए काम पर नहीं आ सकता।

(ii) चूँकि उसे विद्यालय जाना था इसलिए वह जल्दी घर चला गया।


(घ) हालाँकि – (i) हालाँकि इस साल वर्षा कम हुई परंतु फ़सल फिर भी अच्छी हुई।

(ii) हालाँकि तुम ठीक कहते हो परंतु लोग नहीं मानते।


प्रश्न 5.

गप्प, गप-शप, गप्पबाजी-क्या इन शब्दों के अर्थों में अंतर है? तुम्हें क्या लगता है? लिखो।

उत्तर-

छात्र स्वयं करें।


कुछ करने को


प्रश्न 1.

क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में कई प्रकार के कलेंडरों का इस्तेमाल होता है। नीचे दो प्रकार के कलेंडर दिए गए हैं। इन्हें देखकर प्रश्नों के उत्तर दीजिएसंवत् 2063 सन 2006


इन कलेंडरों में से कौन-सा कलेंडर चंद्रमा के अनुसार है?

क्या आपके आसपास इन दोनों कलेंडरों का इस्तेमाल होता है? यदि हाँ तो किन-किन मौकों पर।

कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष का क्या अर्थ होता है?

उत्तर-

इन कलेंडरों में संवत् 2063 वाला कलेंडर चंद्रमा के अनुसार है।

हाँ, हमारे आसपास दोनों कलेंडरों का इस्तेमाल अंग्रेज़ी महीने की तारीख देखने के लिए होता है।

कृष्ण पक्ष को अर्थ है महीने का वह पक्ष (पंद्रह दिन) जो पूर्णिमा के अगले दिन से लेकर अमावस्या तक होता है तथा शुक्ल पक्ष अमावस्या के अगले दिन यानी प्रतिपदा से लेकर पूर्णिमा तक होता है।

प्रश्न 2.

चाँद और सूरज से संबंधित कुछ कविताओं के बारे में जानकारी संग्रह करके कक्षा में शिक्षक को सुनाइए।

उत्तर-

छात्र स्वयं करें।

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Friday, April 23, 2021

For God’s Sake, Hold Thy Tongue

 


For God’s Sake, Hold Thy Tongue 

(Abridged & Edited) 
Class 8th - English : Prose - Lesson 4

WORKING WITH TEXT


Q1. What do the Qur'an and the traditions of the Prophet (PBUH) tell us on backbiting and scandal mongering?

Ans. The holy Qur'an condemns Scandal mongering and backbiting in strongest terms. In Sahi Muslim, Prophet Muhammad (SAW) says that a person who indulges in backbiting is a man who has eaten the flesh of his elder brother.


Q2. What do the Gita and the Bible tell us on backbiting?

Ans. All the religions criticize on backbiting. The pious Gita says that a person who is free from backbiting is pure and free from fear, and the person who has a habit of backbiting is sinner and is born to demoniac endowments.

In the same way The Bible says that we all make errors in many ways, and a person who does not make an error is a perfect man and he can curb his whole body on his will.


Q3. What do the Granth Sahib and Lord Buddha tell us on backbiting?

Ans. The Guru Granth Sahib says that a backbiter carries the great burden of sins and he carries loads without any payment. Lord Buddha in his eightfold path says that one requires living a life based on right speech.


Q4. Why did the servant of Rabbi Simeon bring tongues both the times?

Ans. Rabbi Simeon’s servant brings tongues both the times because it is only the tongue that issues the good and the bad, also there is nothing better than a good tongue and nothing worse than an evil one.


Q5. Why did Rabbi Simeon invite his disciples for a meal?

Ans. Rabbi Simeon invited his disciples for a meal to tell them about the advantages of soft tongue. He conveyed a message to them that only use soft tongue in their conversation with another because soft tongue spreads sweetness.


Q6. What according to you is the moral of the lesson?

Ans. Vice offends the moral standards of the community, and scandal mongering and backbiting are vices, we should always refrain from this, so that to be pure in front of our Almighty Allah.


Q7. How does our tongue do good or bad to others?

Ans. A good tongue pleases people and makes them happy, and a bad tongue offends them and hurts them, which is a great sin in all religions.


LANGUAGE WORK

Add the correct ending to each of the following words and say what each person does or is connected with:


1. Govern               governor                  one who govern.

2. Cater                  caterer                      one who provides food or drink for a social or business function.

3. Translate            translator                  one translates text from one language to another.

4. Novel                 novelist                    one who writes novels.

5. Tour                     tourist                     one who undertakes a journey to see a place.

6. Politics                politician                 one who takes part in political activities.

7. Decorate              decorator                 one who decorates houses.

8. Art                       artist                         one who has a skill of painting etc.

9. Economics           economist                one who deals with the economy.

10. Drama               dramatist                   one makes dramas and plays.

11. Cricket              cricketer                    one who plays cricket.

12. Engine              engineer                     one who has studied engineering.

13. History              historian                    one who writes history.

14. Mountain           mountaineer             one who climbs mountains.

15. Donate              donator                      one who donates.

16. Grammar           grammarian              one who knows the rules of grammar.

17. Auction             auctioneer                  one who checks accounts in offices.

18. Science              scientist                     one who has the practical knowledge of science.

19. Teach                 teacher                       one who teaches in a classroom.

20. Electricity         electrician                   one who has the knowledge of electricity.

21. Physics              physician                    one who has the knowledge of physics.

22. Write                 writer                          one who writes.

23. Speak                speaker                        one who makes a speech.

24. Win                   winner                          one who wins.

25. Mathematics     mathematician             one who knows mathematics.

GRAMMAR WORK

Complete each sentence with an adverb. The first letters of each adverb are given.

1. We didn’t go out because it was raining heavily.

2. Our team lost the game because we played badly.

3. I had little difficulty finding a place to live. I found a flat easily.

4. We had to wait for a long time, but we didn’t complain. We waited patiently.

5. Nobody knew Atif was coming to see us. He arrived unexpectedly.

6. Zeeshan keeps fit by playing tennis regularly.

7. I don’t speak Punjabi very well, but I can understand it perfectly if spoken slowly and clearly.

Put in the correct word.

1. Two people are seriously injured in the accident. (Serious / seriously)

2. The driver of the car had serious injuries. (Serious / seriously)

3. I think you behaved very selfishly. (Selfish / selfishly)

4. Razia is terribly upset about losing her job. (Terrible / terribly)

5. There was a sudden change in the weather. (Sudden / suddenly)

6. Everybody at the marriage party was colourfully dressed. (Colourful / colourfully)

7. Aslam speaks English fluently. (Fluent / fluently)

8. Ved Sir fell and hurt himself quite badly. (Bad / badly)

9. Hafeez didn’t do well at school because he was taught badly. (Bad / badly)

10. Don’t go up that ladder. It doesn't look safe. (Safe / safely)



Tuesday, April 20, 2021

Aksharon ka mahattav, class 6th hindi


 किशोर भारती 
कक्षा-6, पाठ - 3

अक्षरों का महत्तव 



एक हिंदी पाठ- 

चन्दर उदय सिंह द्वारा


अक्षरों की कहानी 


यह पुस्तक अक्षरों से बनी है। सारी पुस्तकें अक्षरों से बनी हैं। तरह-तरह की - पुस्तकें | तरह-तरह के अक्षर | 

दुनिया में अब तक करोड़ों पुस्तकें छप चुकी हैं । हजारों पुस्तकें रोज छपती हैं| तरह-तरह के अक्षरों में हज़ारों की तादाद में रोज ही समाचार-पत्र छपते रहते हैं। इन सबके मूल में हैं अक्षर | हम कल्पना भी नहीं कर सकते कि यदि आदमी अक्षरों को न जानता, तो आज इस दुनिया का क्या हाल होता |कोई कह सकता है कि हम अक्षरों को अनादि काल से जानते हैं। अक्षरों का ज्ञान हमें किसी ईश्वर से मिला है | 

पुराने ज़माने के लोग सचमुच ही सोचते थे कि अक्षरों की खोज ईश्वर ने की है। पर आज हम जानते हैं कि अक्षरों की खोज किसी ईश्वर ने नहीं, बल्कि स्वयं आदमी ने की है। अब तो हम यह भी जानते हैं कि किन अक्षरों की खोज किसी देश में किस समय हुई! 

हमारी यह धरती लगभग पाँच अरब साल पुरानी है । दो-तीन अरब साल तक इस धरती पर किसी प्रकार के जीव-जंतु नहीं थे। फिर करोड़ों साल तक केवल जानवरों और वनस्पतियों का ही इस धरती पर राज्य रहा | 

मध्य अमरीका के ओंजिबवा आदिवासियों के चित्र (दाई ओर से बाईं ओर को क्रमशः) तूफान का देवता जो सारे आकाश को घेरता है, नगाड़ा, पंखों से सुशोभित नगाड़ा, द्रोणकाक, कौवा और दवाखाने में आदमी | 

आदमी ने इस धरती पर कोई पांच लाख साल पहले जन्म लिया। धीरे-धीरे उसका विकास हुआ | 

कोई “दस हज़ार साल पहले आदमी ने गाँवों को बसाना शुरू किया | वह खेती करने लगा। वह पत्थरों के औज़ारों का इस्तेमाल करता था| फिर उसने तांबे और कांसे के भी औजार बनाए 

प्रागैतिहासिक मानव ने सबसे पहले चित्रों के ज़रिए अपने भाव व्यक्त किए।. जैसे, पशुओं, पक्षियों, आदमियों आदि के चित्र। इन चित्र-संकेतों से बाद में भाव-संकेत अस्तित्व में आए। जैसे, एक छोटे वृत्त के चहुँ ओर किरणों की द्योतक रेखाएँ खींचने पर वह 'सूर्य' का चित्र बन जाता था | बाद में यही चित्र 'ताप' या 'धूप' . का द्योतक बन गया | इस तरह अनेक भाव-संकेत अस्तित्व में आए | तब जाकर काफी बाद में आदमी ने अक्षरों की खोज की | अक्षरों की. खोज के सिलसिले को शुरू हुए मुश्किल से छह हजार साल हुए हैं। केवल छह हजार साल पहले ही अक्षरों की खोज हुई है।क्षरों की खोज के साथ एक नए युग की शुरुआत हुई | आदमी अपने विचार और अपने हिसाब-किताब को लिखकर रखने लगा। तबसे मानव को “सभ्य' कहा जाने लगा | आदमी ने जबसे लिखना शुरू किया तबसे 'इतिहास' आरंभ हुआ | किसी भी कौम या देश का इतिहास तब से शुरू होता है, जबसे आदमी के लिखे हुए लेख मिलने लग जाते हैं। इस प्रकार, इतिहास को शुरू हुए मुश्किल से छह हजार साल हुए हैं। उसके पहले के काल को 'प्रागैतिहासिक काल' यानी इतिहास के पहले का काल कहते हैं। हम देखते हैं कि यदि आदमी अक्षरों की खोज नहीं करता, तो आज हम इतिहास को न जान पाते। हम यह न जान पाते कि पिछले कुछ हज़ार सालों में आदमी किस प्रकार रहता था, क्या-क्या सोचता था, कौन-कौन राजा हुए इत्यादि | अक्षरों की खोज मनुष्य की सबसे बड़ी खोज है| अक्षरों की खोज करने के बाद ही मनुष्य अपने विचारों को लिखकर रखने लगा। इस प्रकार, एक पीड़ी के ज्ञान का इस्तेमाल दूसरी पीढ़ी करने लगी | अक्षरों की खोज करने के बाद पिछले छह हज़ार सालों में मानव जाति का तेज़ी से विकास हुआ। यह महत्त्व है अक्षरों का और उनसे बनी हुई लिपियों का। अतः हम सबको अक्षरों की कहानी मालूम होनी चाहिए | आज जिन अक्षरों की हम पढ़ते या लिखते हैं वे कब बनाए गए, कहा बने और किसने बनाए, यह जानना जरूरी है | 


गुणाकर मुले 







अक्षरों का महत्तव

प्रश्न अभ्यास
प्रश्न  1:
पाठ में ऐसा क्यों कहा गया है कि अक्षरों के साथ एक नए युग की शुरूआत हुई?

उत्तर :
पाठ में ऐसा इसलिए कहा गया है; क्योंकि अक्षरों की खोज से पहले मानव सभ्यता का कोई लिखित इतिहास नहीं मिलता। परन्तु अक्षरों की खोज के पश्चात् मानव ने इतिहास को लिखना आरम्भ किया और मानव द्वारा अर्जित इन्हीं अक्षरों के ज्ञान ने मानव को प्रगति पथ पर बढ़ाने व उसे सभ्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इन सब कारणों से अक्षरों के साथ एक नए युग की शुरूआत हुई; यह कहा गया है।
प्रश्न 2:
अक्षरों की खोज का सिलसिला कब और कैसे शुरू हुआ? पाठ पढ़कर उत्तर लिखो।

उत्तर :
अक्षरों की खोज करीब छह हज़ार साल पहले की मानी जाती है।इस से पहले मानव के पास अपने विचारों व भावों को व्यक्त करने का कोई साधन नहीं था ; उन्होंने जानवरों, पक्षियों और मानवों के चित्रों द्वारा अपनी अभिव्यक्ति को प्रकट किया।धीरे-धीरे इन चित्र संकेंतों का स्थान भाव संकेतों ने ले लिया। इससे उन्होंने औरअच्छी तरह अपने विचारों व भावों को मानव, सूर्य-चन्द्रमा व देवी देवताओं के रूप में दर्शाना आरम्भ किया और धीरे-धीरे अक्षर अस्तित्व मेंआए।
प्रश्न 3:
अक्षरों के ज्ञान से पूर्व मनुष्य अपनी बात को दूर-दराज़ के इलाकों तक पहुँचाने के लिए किन- किन माध्यमों का सहारा लेता था ?

उत्तर :
पहले मनुष्य अपनी बात को दूर-दराज़ के इलाको तक पहुँचाने के लिए पशु-पक्षियों, आदमियों, सूर्य तथा चंद्र आदि के चित्र बनाकर भाव संकेत का सहारा लेता था।
प्रश्न 4:
‘भाषा का विकास पहले हुआ, अक्षर और लिपि का बाद में। बोली गई भाषा को अक्षरों की मदद से लिखा जा सकता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अक्षर नहीं पहचानते, पर भाषा अच्छी तरह जानते हैं।’
ऊपर की पंक्तियों को ध्यान में रखते हुए भाषा और अक्षर के संबंधों के बारे में एक अनुच्छेद लिखो।

उत्तर :
मनुष्य की उत्पत्ति के साथ ही भाषा का आरम्भ हुआ।आरम्भ में मनुष्यआदिमानव था, उसका मानसिक विकास नहीं हुआ था।वह अपनी बात को समझाने के लिए इशारों व ध्वनि संकेतों का सहारा लेता था।परन्तु जैसे-जैसे आदिमानव का मानसिक विकास होता गया उन संकेतों व ध्वनि संकेतों का भी विकास होता गया और वे विचारों को भली -भाँति व्यक्त करने में सक्षम हो गए। इसी तरह भाषा का विकास हुआ।इसके बाद मनुष्य अपने विचारों व अनुभवों को लिख कर व्यक्त करने के लिए प्रेरित होने लगा और उसने गुफ़ाओं व पत्थरों पर चित्र संकेतों द्वारा अपने  विचारों को व्यक्त करनाआरम्भ किया।अब वो देवी-देवताओं, सूर्य- चन्द्रमा के द्वारा और ज़्यादा सहज भाव से अपनीअभिव्यक्ति कोअंकित करने लगाऔर इसी विकास के क्रम ने अक्षरों को जन्म दिया।इसी के साथ मनुष्य ने इतिहास को अक्षरों की सहायता से लिपिबद्ध करना आरम्भ किया।आज विश्व के हर कोने में अनेकों भाषायें बोली जाती हैं और उन्हें लिपिबद्ध किया जाता है।यदि मनुष्य ने भाषा की खोज नहीं की होती तो हमें आज अक्षरों का भी ज्ञान नहीं होता।ये दोनों एक दूसरे के पूरक हैं एक के बिना दूसरे का कोई अस्तित्व नहीं है।यदि मनुष्य को भाषाओं का ज्ञान है तो वो दूसरे मनुष्यों को अपनी बात समझा सकता है परन्तु अगर उसको अक्षरों का ज्ञान नहीं है तो वो अपने विचारों और अनुभवों को लिख नहीं सकता या फिर दूर बैठे अपने किसी सम्बन्धी को अपना समाचार भेज नहीं सकता, अपनेअनुभवों को लिख नहीं सकता परन्तु अगर इसके विपरीत उसे अक्षरों का ज्ञान है तो वो भावों,  विचारों को अच्छी तरह से व्यक्त कर सकता है। क्योंकि अक्षरों के इसी ज्ञान से हमें आज हमारे इतिहास के बारे में इतनी जानकारियाँ उपलब्ध है।आज किसी भी देश जाति, धर्म व जगह से सम्बन्धित जानकारियाँ हमें मनुष्य द्वारा लिपिबद्ध की गई पुस्तकों से प्राप्त होती है; अन्यथा अगर भाषा व अक्षरों का विकास न हुआ होता तो हमें इन महत्वपूर्ण जानकारियों से वंचित रहना पड़ता और हमअपने इतिहास के बारे में हमेशा अनभिज्ञ रहते।इसी भाषा और अक्षरों के ज्ञान ने मनुष्यों को सभी जीवों में श्रेष्ठ बनाया है।

भाषा की बात 
प्रश्न 1:
अनादि काल में रेखांकित शब्द का अर्थ है जिसकी कोई शुरुआत या आदि न हो। नीचे दिए गए शब्द भी मूल शब्द के शुरू में कुछ जोड़ने से बने हैं। इसे उपसर्ग कहते हैं। इन उपसर्गों को अलग करके लिखो और मूल शब्दों को लिखकर उनका अर्थ समझो—

असफल …………………. अदृश्य ………………….
अनुचित …………………. अनावश्यक ………………….
अपरिचित …………………. अनिच्छा ………………….
(क) अब बताओ कि ये उपसर्ग जिन शब्दों के साथ जुड़ रहे हैं क्या उनमें कोई अंतर है?
(ख) उपर्युक्तशब्दोंसेवाक्यबनाओऔरसमझोकियेसंज्ञाहैंयाविशेषण।वैसेतोसंख्याएँसंज्ञाहोतीहैंपरकभी-कभीयेविशेषणकाकामभीकरतीहैं, जैसे- नीचेलिखेवाक्यमें
हमारी धरती लगभग पाँच अरब साल पुरानी है।
कोई दस हजार साल पहले आदमी ने गाँवों को बसाना शुरू किया।
इन वाक्यों में रेखांकित अंश ‘साल’ संज्ञा के बारे में विशेष जानकारी दे रहे हैं, इसलिए संख्यावाचक विशेषण हैं। संख्यावाचक विशेषण का इस्तेमाल उन्हीं चीज़ों के लिए होता है जिन्हें गिना जा सके। जैसे – चार संतरे, पाँच बच्चे, तीन शहर आदि। पर यदि किसी चीज़ को गिना नहीं जा सकता तो उसके साथ संख्या वाले शब्दों के अलावा माप-तौल आदि के शब्दों का इस्तेमाल भी किया जाता है—
• तीन जग पानी
• एक किलो जीरा
यहा रेखांकित हिस्से परिमाणवाचक विशेषण हैं क्योंकि इनका संबंध माप-तौल से है। अब नीचे लिखे हुए को पढ़ो। खाली स्थानों में बॉक्स में दिए गए माप-तौल के उचित शब्द छाँटकर लिखो।
प्याला     कटोरी     एकड़     मीटर
लीटर      किलो      ट्रक       चम्मच
तीन …………….. खीर दो ……………… ज़मीन
छह ……………… कपड़ा एक ……………… रेत
दो ……………… कॉफ़ी पाँच ……………… बाजरा
एक ……………… दूध तीन ……………… तेल
 
उत्तर :
(क) हाँ उनके अर्थो में अंतर आ जाता है। अ उप्सर्ग लगा देने से प्राय: शब्दों के अर्थ विपरीत हो जाते हैं। जैसे-
असफल : सफल
अनुचित : उचित
अपरिचित : परिचित
अदृश्य : दृश्य
अनावश्यक : आवश्यक
अनिच्छा : इच्छा
(ख)
(1) तीन कटोरी खीर
(2) छह मीटर कपड़ा
(3) दो प्याला कॉफ़ी
(4) एक लीटर दूध
(5) दो एकड़ ज़मीन
(6) एक ट्रक रेत
(7) पाँच किलो बाजरा
(8) तीन चम्मच तेल

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